You are here

जीएसटी की रेट तय, आटा चावल दाल सस्ते होंगे

पहली बैठक में 1,211 सामान और सर्विसेज पर टैक्स की दरें तय की गई। रोज़ इस्तेमाल होने वाले सामान पर सबसे कम 5 फीसदी टैक्स लगेगा।

समाचार 

पहली बैठक में 1,211 सामान और सर्विसेज पर टैक्स की दरें तय की गई। रोज़ इस्तेमाल होने वाले सामान पर सबसे कम 5 फीसदी टैक्स लगेगा।

जीएसटी काउंसिल ने दो दिन की बैठक के पहले दिन 80 से 90 फीसदी सामान और सर्विसेज पर लगनेवाले टैक्स की दर तय कर दिए।  चार तरह के रेट रखे गए हैं। रोज़ इस्तेमाल होने वाले सामान पर सबसे कम 5 फीसदी टैक्स लगेगा। दूध को जीएसटी से बाहर रखा गया है। जीएसटी आने के बाद अनाज सस्ते होंगे। अनाज से टैक्स हटा दिया गया है, अभी अनाज पर 5 फीसदी टैक्स है। चीनी, चायपत्ती, कॉफी, खाने वाला तेल भी सस्ता हो सकता है। इस पर सिर्फ 5 फीसदी टैक्स लगेगा।  बाल में लगाने वाला तेल, टूथ पेस्ट की भी कीमत कुछ कम होगी। इस पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा, फिलहाल इस पर 28 फीसदी टैक्स लगता है।

पहली बैठक में 1,211 सामान और सर्विसेज पर टैक्स की दरें तय की गई। इसमें से 7 फीसदी सामान पर टैक्स नहीं लगेगा। 14 फीसदी सामान पर 5 फीसदी टैक्स और 17 फीसदी सामान पर 12 फीसदी टैक्स लगाया जाएगा। 81 फीसदी आइटम्स पर 18 फीसदा या इससे कम टैक्स देना होगा। 19 फीसदी सामान पर 28 फीसदी तक टैक्स लगाया जाएगा। सर्विस टैक्स पर शुक्रवार को फैसला होगा। वित्त मंत्री ने भरोसा दिया है कि जीएसटी से महंगाई नहीं बढ़ेगी। सरकार जुलाई से पूरे देश में जीएसटी लागू करना चाहती है। इसे लागू होने के बाद भारत एक टैक्स वाला देश बन जाएगा, इसका मतलब हुआ पूरे देश में ज्यादातर सामान एक ही दाम पर मिलेंगे।

जीएसटी के साथ भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो जाएगा, जहां जीएसटी लागू है। फ्रांस ने 1954 में ही जीएसटी को लागू कर दिया था। जर्मनी, इटली, ब्रिटेन, जापान, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी जीएसटी का राज है। चीन ने भी 1994 में जीएसटी लागू कर दिया था।

Tagged :

Related posts

Leave a Comment